Fake COVID-19 vaccine registration SMS are circulating malware in India

By | May 5, 2021
Share with friends

This post may contain affiliate links so I earn a commission. Please read my disclosure for more info.

Fake COVID-19 vaccine registration SMS are circulating malware in India

Fake COVID-19 vaccine registration SMS are circulating malware in India 2021

भारत सरकार ने हाल ही में COVID-19 टीकाकरण की अधिकृत और त्वरित चरण 3 शुरू की हे । तीसरे चरण के तहत, 18 से 44 वर्ष के बीच के लोग CoWIN प्लेटफॉर्म पर खुद को पंजीकृत करके और फिर एक टीकाकरण नियुक्ति स्थापित करके टीकाकरण करवा सकते हैं। इसका स्कैमर लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं, अब एक नकली एसएमएस संदेश प्रसारित कर रहे हैं जो उपयोगकर्ताओं को COVID-19 वैक्सीन के लिए पंजीकरण करने के लिए एक ऐप पेश करने का झूठा दावा करता है (Fake COVID-19 vaccine registration SMS are circulating malware in India)।

Fake COVID-19 vaccine registration SMS are circulating malware in India 1Fake COVID-19 vaccine registration SMS are circulating malware in India 2Fake COVID-19 vaccine registration SMS are circulating malware in India 3Fake COVID-19 vaccine registration SMS are circulating malware in India 4

साइबरसिटी फर्म ईएसईटी के एक मालवेयर शोधकर्ता लुकास स्टेफानको ने हाल ही में एसएमएस के बारे में चेतावनी देते हुए ट्वीट किया था कि उपयोगकर्ताओं को हमले का शिकार न होने के लिए कहा जाए। उन्होंने कहा कि एसएमएस भारतीय उपयोगकर्ताओं पर लक्षित है जो चल रहे वैक्सीन कैम्प के दौरान COVID-19 वैक्सीन मुक्त पंजीकरण को लागू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

स्टेफ़ानको ने समझाया है कि एसएमएस एक लिंक देता है जो एक वायरस ऐप इंस्टॉल करता है, जो तब एसएमएस के माध्यम से पीड़ितों के संपर्कों में फैलता है। फैलने के अलावा, वायरस अनावश्यक अनुमति भी प्राप्त करता है, जो हमलावरों को उपयोगकर्ता डेटा प्राप्त करने के लिए लाभ उठाने की अनुमति देगा।

हम सभी उपयोगकर्ताहोको अनुरोध करते हे की केवल आधिकारिक Google Play Store का उपयोग करके विश्वसनीय ऐप डाउनलोड करें।

ध्यान दें, सरकार वर्तमान में COWID पोर्टल, आरोग्य सेतु ऐप और UMANG ऐप के माध्यम से चरण 3 के तहत COVID-19 टीकों के लिए पंजीकरण स्वीकार कर रही है

टीकाकरण के लिए पंजीकरण का एक वैध तरीका प्रदान करने के बजाय एसएमएस रिसीवर्स स्मार्टफ़ोन पर एक मालवेयर डाउनलोड करवा रहे है। दुर्भावनापूर्ण ऐप को शुरू में COVID-19 नाम दिया गया था और तब से इसका नाम बदलकर वैक्सीन रजिस्टर कर दिया गया है। हमलावरों को उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त करने में बहुत सफलता मिल रही है क्योंकि आधिकारिक COWIN पोर्टल के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन के लिए पंजीकरण करते समय बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

COWIN की आधिकारिक वेबसाइट cowin.gov.in हे और आप हमेशा इसी द्वारा रजिस्टर करे

GOOGLE PLAYSTORE COWIN APP

COWIN की गूगल प्ले स्टोर की आधिकारिक लिंक है

REGISTRATION PROCESS MANUAL PDF

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *